Header Ads

.

महाप्रबन्धक, उत्तर रेलवे आशुतोष गंगल का लखनऊ आगमन

महाप्रबन्धक, उत्तर रेलवे  आशुतोष गंगल का लखनऊ आगमन


उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक,  आशुतोष गंगल ने लखनऊ में उत्तर रेलवे के लखनऊ एवं मुरादाबाद मंडलों के क्षेत्राधिकार में आने वाले निर्वाचन क्षेत्रों के मंत्रियों/सांसदों के साथ 14 नवंबर को लखनऊ में बैठक की। यह बैठक रेलमंत्री, अश्विनी वैष्णव द्वारा क्षेत्रीय रेलों के महाप्रबंधकों को देश की बेहतर सेवा के लिए आम जनता तक पहुँचने और उनके सुझाव प्राप्त करके इस दिशा में आवश्यक कार्यवाही करने हेतु आयोजित की गयी। यह बैठक उत्तर रेलवे, लखनऊ एवं मुरादाबाद मंडलों के क्षेत्राधिकार में आने वाले प्रत्येक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में रेल से संबंधित मामलों पर जन प्रतिनिधियों के साथ चर्चा करके उनका समाधान निकालने के लिए आयोजित की गयी थी।

कार्यक्रम का प्रारंभ करते हुए सर्वप्रथम उप महाप्रबंधक (सामान्य), सत्य प्रकाश सिंह द्वारा स्वागत संबोधन प्रस्तुत किया गया एवं माननीय सांसदों से अधिकारियों का परिचय कराया गया। तदोपरांत महाप्रबंधक ने उत्तर रेलवे की एक समग्र तस्वीर प्रस्तुत करते हुए सदन को लखनऊ तथा मुरादाबाद मंडलों के परिक्षेत्र में उत्तर रेलवे द्वारा चलाई जा रही विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों, परियोजनाओं तथा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न किये जाने की दिशा में होने वाली प्रगति से अवगत कराया, साथ ही नई पहलों के संबंध में भी आवश्यक जानकारियों से अवगत कराया। महाप्रबंधक ने कहा कि उत्तर रेलवे निरंतर प्रगति पथ पर अग्रसर है एवं जन प्रतिनिधियों द्वारा प्रदान किया जाने वाला मार्गदर्शन एवं परामर्श हमारे लिए अत्यंत प्रासंगिक एवं प्रेरणाप्रद रहता है। इस अवसर पर लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबन्धक,  सुरेश कुमार सपरा एवं मण्डल रेल प्रबंधक, मुरादाबाद, अजय नंदन ने अपने अपने मंडलों की विकासात्मक गतिविधियों का प्रेजेंटेशन भी प्रस्तुत किया।

 सांसदों और उनके प्रतिनिधियों ने गाड़ियों के अतिरिक्त स्टॉपेज, नई ट्रेनें चलाने, यात्री सुविधाओं में वृद्धि ,स्टेशनों पर सुविधाओं के विकास, उचित स्वच्छता जैसी मांगों को भी सामने रखा तथा रेलवे द्वारा संरक्षित, सुरक्षित एवं समयबद्ध रेल परिचालन करते हुए समस्त विकास कार्यों तथा परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा के अन्दर उच्च गुणवत्ता के साथ संपन्न करने की अपेक्षा की। इस अवसर पर सभी प्रमुख विभागाध्यक्ष, संभागीय अधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। बैठक बहुत ही सौहार्दपूर्ण और स्वस्थ वातावरण में सम्पन्न हुई। सभी माननीय सांसदों और प्रतिनिधियों ने बैठक के आयोजन की सराहना की और कहा कि यह बैठक रेलवे के सक्रिय योगदान से क्षेत्र के विकास में बहुत प्रभावी साबित होगी। 

 आशुतोष गंगल ने संसद सदस्यों को आश्वासन दिया कि उत्तर रेलवे सांसदों द्वारा उठाये गये मामलों का जल्द से जल्द समाधान करने का प्रयास करेगा। उन्होंने आगे कहा कि उत्तर रेलवे यात्रियों और अपने उपभोगकर्ताओं की सेवा में सदैव प्रतिबद्ध रहती है तथा बेहतर रेल सेवाएं प्रदान करने तथा रेल में नव सृजन करते हुए रेल का आधुनिकीकरण करने की दिशा में आज की यह बैठक विशेष आयाम स्थापित करेगी। कार्यक्रम के अंत में उप महाप्रबंधक (सामान्य),  सत्य प्रकाश सिंह द्वारा सभी अतिथियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापन पारित किया गया।

महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे, नई दिल्ली आशुतोष गंगल ने मुख्यालय के अन्य अधिकारियों के साथ रेलवे के आधुनिकीकरण की दिशा में नई सुविधाओं, योजनाओं और प्रक्रियाओं के कार्यान्वयन से संबंधित उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी समीक्षा की। इस दौरे के दौरान, महाप्रबंधक ने मुख्यालय से आए अधिकारियों एवं उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा तथा अन्य मंडलीय अधिकारियों के साथ लखनऊ के उतरेटिया से आलमनगर सेक्शन का निरीक्षण किया तथा आलमनगर स्टेशन पर पहुंचकर स्टेशन पर वर्तमान समय में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। ज्ञात हो कि आलमनगर स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में परिवर्तित किया जाना है एवं इसी के तहत स्टेशन पर अनेक प्रकार के कार्य एवं प्रक्रियाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है। इस कार्य से जहां एक ओर मंडल के मुख्य स्टेशन चारबाग रेलवे स्टेशन से यात्री रेलगाड़ियों का अतिरिक्त दबाव कम किया जा सकेगा, वहीं दूसरी ओर रेलवे की व्यापारिक नीतियों में भी विस्तार और वृद्धि संभव हो सकेगी। 

राष्ट्र की प्रगति की प्रमुख जीवन रेखा के रूप में रेलवे के महत्व पर जोर देते हुए,आशुतोष गंगल ने इन समस्त कार्यों से विधिवत अवगत होते हुए इन विकास कार्यों की समीक्षा की तथा सम्पूर्ण कार्यों को निर्धारित समयसीमा के अंदर गुणवत्ता के उचित मानकों के साथ संपन्न किए जाने की बात कही। उन्होंने रेलवे को परिवहन का सबसे सशक्त माध्यम बताते हुए समय की मांग के अनुसार इसका स्वरूप परिवर्तित कर इसका आधुनिकीकरण करते हुए रेल संचालन की कार्यप्रणाली को स्थापित करने की बात कही एवं समस्त रेलकर्मियों से अपेक्षा की कि वे सभी अपनी बहुआयामी छवि के साथ अपना रेल कार्य करें एवं अपनी श्रेष्ठतम सेवाएं प्रदान करते हुए राष्ट्रहित में अपना योगदान दें

No comments