Header Ads

.

ग्राम मंझारा तौकली में आयोजित हुआ मुख्य पौधरोपण कार्यक्रम

ग्राम मंझारा तौकली में आयोजित हुआ मुख्य पौधरोपण कार्यक्रम
‘‘हम छायादार पेड़ जमाने के काम आये, जब सूखने लगे तो जलाने के काम आये’’

 रिपोर्ट शास्त्र तिवारी ब्यूरो चीफ बहराइच उत्तर प्रदेश

बहराइच । देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरण व प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश पर वर्षाकाल 2022 में प्रदेश में चरणबद्ध रूप से पैतीस करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके अन्तर्गत जनपद को 71 लाख 57 हज़ार 622 पौधरोपण का लक्ष्य आवंटित हुआ है। जिले में 05 जुलाई को लगभग 50 लाख पौधरोपण के लक्ष्य को पूर्ण करने के उद्देश्य से तहसील कैसरगंज अन्तर्गत ग्राम मंझारा तौकली में मुख्य अतिथि सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड, एम.एल.सी. डॉ. प्रज्ञा त्रिपाठी, शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी श्रम आयुक्त उत्तर प्रदेश शकुन्तला गौतम, जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, प्रभागीय वनाधिकारी मनीष सिंह, प्रशिक्षु आईएफएस अनुराग प्रियदर्शी, उप जिलाधिकारी महेश कुमार कैथल, एस.डी.ओ. वन डी.के. सिंह, उपायुक्त मनरेगा के.डी. गोस्वामी, वनक्षेत्राधिकारी दीपक सिंह, पूर्व ब्लाक प्रमुख मुन्ना सिंह ने अन्य अधिकारियों, गणमान्य व संभ्रान्तजन तथा बड़ी संख्या में ग्रामवासियों के साथ पौधरोपण कर अभियान का श्रीगणेश किया।     
मुख्य अतिथि सांसद बहराइच ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम सभी को वृक्षों के महत्व को समझना होगा। पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण से आसान और कारगर कोई दूसरा उपाय नहीं है। सांसद बहराइच गोंड ने लोगों का आहवान किया कि पौधरोपण कार्यक्रम में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर मा. प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जी के सपने का साकार करें। सांसद ने सभी किसानों व ग्रामवासियों से अपील की कि कम से कम पॉच वृक्ष अवश्य लगायें तथा रोपित पौधों की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दें। 
एम.एल.सी. डॉ. प्रज्ञा त्रिपाठी ने स्थानीय भाषा का सहारा लेते हुए कार्यक्रम में मौजूद लोगों विशेषकर महिलाओं का कुशलक्षेम पूछते हुए पौधरोपण अभियान में काकी, चाची, दादी, भाभी, दीदी के साथ बहुरिया से भी सहयोग की अपील की। डॉ. त्रिपाठी ने कहा कि हम सभी लोगों को अधिकाधिक पौधरोपण के साथ उनकी सुरक्षा का भी संकल्प लेना होगा। 
शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी श्रम आयुक्त उ.प्र. शकुन्तला गौतम ने कहा कि ऊर्जावान जिलाधिकारी के कुशल नेतृत्व में पौधरोपण अभियान के लिए की गई तैयारियों से मुझे आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि जिले में पौधरोपण अभियान पूरी तरह से सफल होगा। शकुंतला गौतम ने कहा कि जिले की 32 नर्सरियों में लगभग 93 लाख स्वस्थ पौधों की तैयारी इस बात का द्योतक है कि जिले में वृक्षारोपण के लिए काफी अच्छी तैयारी की गयी है। शकुंतला गौतम ने कहा कि नर्सरी के निरीक्षण के दौरान उन्हें प्रत्येक स्तर पर सभी तैयारियॉ पूर्ण मिलीं जिसके लिए प्रभागीय वनाधिकारी व उनका स्टाफ बधाई का पात्र हैं। शकुंतला गौतम ने कहा कि यहॉ पर 15 हेक्टेयर में रोपित किये गये 16500 पौधों के सुरक्षा की जिम्मेदारी ग्रामवासियों की है। उनके ऑगन में रोपित किये गये पौधों की सुरक्षा सभी का नैतिक कर्तव्य है। 
जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने जनपदवासियों का आहवान किया कि पौधरोपण जैसे पुनीत कार्य में सहयोग प्रदान करते हुए देश के मा. प्रधानमंत्री व प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री जी के सपने का साकार करें। डॉ. चन्द्र ने कहा कि पौधरोपण अभियान को जन आन्दोलन का रूप देने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारी की गयी। जिले की नर्सरी में लक्ष्य के सापेक्ष दोगुना पौधे तैयार किये गये हैं। डॉ. चन्द्र ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हम सब की जिम्मेदारी है। डॉ. चन्द्र ने कहा कि पर्यावरण एवं मौसम में आ रहे बदलाव इस बात का साफ इशारा कर रहे हैं कि यदि आज नही तो कभी नहीं की स्थिति हमसे ज्यादा दूर नहीं है। हमें धरती मॉ की सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक पौध रोपित करना होगा ताकि मानव जीवन में आक्सीजन और पानी की कमी न होने पाये। डीएम डॉ. चन्द्र ने भी पौधों की सुरक्षा पर बल देते हुए ग्रामवासियों का आहवान किया कि रोपे गये पौधों को सुरक्षित रखने में मदद करें। कार्यक्रम का संचालन जन कवि शिक्षक संतोष सिंह ने किया। कार्यक्रम के दौरान सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह के रूप में समी के पौधे भेंट किया। जबकि कार्यक्रम के अन्त में पूर्व ब्लाक प्रमुख मुन्ना सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

No comments