Header Ads

.

डीन छात्र कल्याण, लखनऊ विश्वविद्यालय और गृह विज्ञान विभाग, ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय ने संयुक्त रूप से बीएमआई शिविर और आहार परामर्श सत्र का आयोजन किया।

डीन छात्र कल्याण, लखनऊ विश्वविद्यालय और गृह विज्ञान विभाग, ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय ने संयुक्त रूप से शनिवार को लखनऊ के द्वितीय परिसर विश्वविद्यालय, लावण्या गर्ल्स हॉस्टल में बीएमआई शिविर और आहार परामर्श सत्र का आयोजन किया। इस शिविर की शुरुआत माननीय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय, लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा "अच्छे स्वास्थ्य की ओर एक कदम" विषय के तहत की गई थी। कार्यक्रम का संचालन प्रो. पूनम टंडन, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, लखनऊ विश्वविद्यालय और डॉ. ताथिर फातमा, डीन एवं हेड डिपार्टमेंट ऑफ होम साइंस ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती लैंग्वेज यूनिवर्सिटी, लखनऊ द्वारा किया गया। गृह विज्ञान विभाग के शोधार्थियों और संकाय सदस्यों की एक टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच की गई, जिसमें लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वितीय परिसर, लावण्या हॉल की 200 से अधिक लड़कियों ने भाग लिया। टीम ने छात्रावास के रहने वालों की ऊंचाई और वजन मापा और उनके बीएमआई की गणना की गई और उनके बीएमआई स्कोर के अनुसार आहार परामर्श भी किया गया। बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) मोटापे, अधिक वजन और यहां तक कि पुरानी बीमारी से जुड़े व्यक्ति के स्वास्थ्य जोखिमों का आकलन करने का एक तरीका है। 

उन्हें व्यायाम के लाभों के बारे में भी बताया गया जो अंततः डॉ कल्पना सिंह की अध्यक्षता में विशेषज्ञों द्वारा स्वस्थ जीवन की ओर ले जाता है। प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि विश्वविद्यालय आनंदीबेन पटेल, राज्यपाल उत्तर प्रदेश के दृष्टिकोण के अनुरूप विशेष रूप से छात्राओं के लिए नियमित स्वास्थ्य अभियान चला रहा है। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ समाज काफी हद तक बेहतर तबके की भलाई पर निर्भर करता है। प्रो पूनम टंडन ने कहा कि अधिक से अधिक छात्राओं के लाभ के लिए पुराने परिसर में बाद में अभियान चलाया जाएगा। यह पूरा प्रयास डॉ अनुपमा श्रीवास्तव, प्रोवोस्ट लावण्या हॉल और पर्यटन अध्ययन संस्थान के समन्वयक के अथक प्रयासों से संभव हुआ।

No comments