Header Ads

.

अवैध निर्माण पर हिंडन डूब क्षेत्र में चला बाबा का बुलडोजर

गाजियाबाद: 

अवैध निर्माण पर हिंडन डूब क्षेत्र में चला बाबा का बुलडोजर

*हिंडन नदी की जमीन पर बनाए गए हजारों मकान*

*अवैध निर्माण पर शुरू हुई ध्वस्तीकरण की कार्रवाई*

*प्रशासन ने ध्वस्तीकरण से पहले खाली कराए मकान*

*डूब क्षेत्र में हैं छह हजार से ज्यादा निर्माण*

जिला गाजियाबाद में हिंडन नदी का सीना चीरकर उसकी जमीन पर बनाए गए अवैध निर्माणों पर योगी सरकार का बुलडोजर चलने लगा है। गुरुवार को जिला प्रशासन ने करोड़ों रुपए की जमीन को कब्जामुक्त कराया। कई अवैध निर्माण बुलडोजर से ढहा दिए गए। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पर्याप्त पुलिस फोर्स मौजूद रहा। उधर, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) ने भी डासना जेल रोड पर अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाकर उन्हें ध्वस्त किया।

कभी अपने पूरे विस्तार के साथ बहने वाली हिंडन नदी आज सिकुड़कर नाला हो गई है। सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज है कि हिंडन की छाती पर छह हजार से ज्यादा अवैध निर्माण हो चुके हैं। डूब क्षेत्र पर भूमाफिया का कब्जा है। आस-पास की हरियाली खत्म हो गई है। पूरे क्षेत्र के इकॉलाजिकल सिस्टम पर अवैध कब्जों ने ग्रहण लगा दिया है।

सबसे ज्यादा निर्माण गांव कनावनी, अकबरपुर, बहरामपुर के आसपास हुए हैं। इतना ही नहीं, अफसरों की मिलीभगत भी इसमें कम नहीं रही। उन्होंने अवैध जमीन पर रजिस्ट्री तक कर दी। इस आधार पर यहां रहने वालों को बिजली-पानी के कनेक्शन भीच मिल गए। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) भी पूर्व में हिंडन की जमीन से अवैध अतिक्रमण हटाने के आदेश दे चुका है।

गुरुवार सुबह जब बुलडोजर अवैध मकानों को ढहाने के लिए पहुंचा तो प्रशासन ने एनाउंसमेंट करके दर्जनों मकान खाली करा दिए। फिर कर्मचारियों को अंदर भेजकर उनकी तलाशी कराई। इसके बाद बुलडोजर से ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू हो गई। डूब क्षेत्र में सुबह से अब तक करीब एक दर्जन मकानों को गिराया जा चुका है। जिला प्रशासन के अफसरों का कहना है कि अभी यह कार्रवाई जारी रहेगी।

No comments