Header Ads

.

*अरसे से चल रहा ओवरलोडिंग का खेल*

*अरसे से चल रहा ओवरलोडिंग का खेल*

अंबेडकरनगर। जिले में वाहनों की ओवरलोडिंग का गठजोड़ लंबे समय से चला आ रहा है। मुख्यत: गिट्टी, मौरंग और बालू लेकर चलने वाले ट्रक प्राय: बाहुबली या सफेदपोशों से जुड़े होते हैं। इन पर प्रभावी अंकुश के लिए जिले में लंबे समय से प्रशासन, परिवहन और पुलिस का कोई संयुक्त अभियान नहीं चल पाया है। हालांकि परिवहन महकमे के अनुसार ओवरलोडिंग रोकने के लिए सभी विधिसम्मत कार्रवाई की जा रही है।
जिले से होकर वाहनों की ओवरलोडिंग सरकार की तमाम सख्ती के बावजूद जारी है। इसमें पिछले कुछ दिनों से थोड़ी कमी आयी है लेकिन जो अंकुश लगना चाहिए, वह नहीं लग पा रहा है। जिले के तमाम ट्रक मालिक इसमें लिप्त हैं तो वहीं बाहरी जनपदों के ट्रक भी धड़ल्ले से जिले की सड़कों को छलनी करते रहते हैं। कारण यह है कि ऐसे तमाम वाहन प्राय: बाहुबली या फिर सफेदपोश से जुड़े होते हैं। कई मामलों में विभागीय कृपा से भी ओवरलोडिंग चलती रहती।
पट्टी चौराहे पर हुआ ताजा मामला भी इसी से जुड़ा है। ओवरलोड मौरंग लेकर जा रहे ट्रक के चालक ने बकौल एआरटीओ पहले चालान के दौरान कई तरह की धमकी दी और बहस की। उसके बाद जान से मारने के लिए वाहन सहित कुचलने का प्रयास किया। निश्चित रूप से यह सब सामान्य नहीं माना जा सकता। ऐसे में यह सवाल उठ खड़ा हुआ है कि जिले में कब ऐसी ओवरलोडिंग रोकने के लिए संयुक्त अभियान चलेगा। जानकारों का कहना है कि नियमित संयुक्त अभियान से ही ओवरलोडिंग रोकी जा सकेगी। सूत्रों का कहना है कि ओवरलोडिंग रोकने के लिए अक्सर सफेदपोश आड़े आ रहे हैं। ऐसे में बड़े अभियान से ही इस पर नकेल लगाई जा सकेगी।

No comments