Header Ads

.

*गांवो को संक्रमण से बचाने व अभियान को सफल बनाने के लिए आर0आर0टी0 की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाए-मण्डलायुक्त*

* लखनऊ*

*गांवो को संक्रमण से बचाने व अभियान को सफल बनाने के लिए आर0आर0टी0 की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाए-मण्डलायुक्त*

*पूरे मनोबल और उपलब्ध संसाधनों के साथ कोविड़-19 पर नियंत्रण व उपचार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रहीं- रंजन कुमार*

 लखनऊ: 08 मई 2021, मंडलायुक्त श्री रंजन कुमार द्वारा कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम, उपचार व उपलब्ध संसाधनों का शत-प्रतिशत प्रयोग कर अधिक से अधिक लोगों तक उसका लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहनलालगंज का निरीक्षण किया गया।
         मंडलायुक्त ने कहा मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार गांवो को संक्रमण से सुरक्षित रखने स्क्रीनिंग, टेस्टिंग व उपचार का ग्रामीण क्षेत्रों में 05 मई से पांच दिवसीय विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में पूरे मनोबल और उपलब्ध संसाधनों के साथ कोविड-19 पर नियंत्रण व उपचार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। वर्तमान में कोरोना की दूसरी लहर के विरुद्ध प्रभावी लड़ाई में चिकित्सकों,स्वास्थ्य कर्मियों, पैरामेडिक्स स्टाफ का योगदान सराहनीय है।
     उन्होंने कहा कि अभियान को और प्रभावी बनाने के लिए आर0आर0टी0 तथा टेस्टिंग की टीम संस्था में बढ़ोतरी की जाए व आइसोलेशन में रह रहे शत-प्रतिशत मरीजों को अनिवार्य रूप से मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाए तथा उसके प्रयोग की पूरी जानकारी भी दी जाए।
    उन्होंने कहा कि अभियान के तहत सभी टीमें अपने-अपने क्षेत्र में शत-प्रतिशत लोगों की स्क्रीनिंग करते हुए स्क्रीनिंग के दौरान सिम्टम्स पाए जाने पर चिन्हित लोगों का टेस्ट कराया जाए और पॉजिटिव पाए जाने पर मरीज की स्थिति के अनुसार उसका उपचार कराया जाए।
      मण्डलायुक्त ने होम आइसोलेशन में रह रहें मरीजों से दूरभाष पर वार्ता कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली व टीमों द्वारा किये जा रहें कार्यो का फीड बैक भी लिया, उन्होंने कहा की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है।
        उन्होंने आर0आर0टी0 व डोर टू डोर सर्वे कर रही टीमों के कार्य के सत्यापन के उद्देश्य से राधा कृष्ण खेड़ा गांव का निरीक्षण भी किया इसके साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजो से मिलकर उनके स्वास्थ्य, दवा की किट आदि की जानकारी भी ली।

No comments