Header Ads

.

*नगर क्षेत्र की गंदगी एवं जहरीले केमिकलों के चलते सरयू नदी में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा,जिससे बीमारियों के प्रकोप बढ़ने के काफी आसार*

रमाकांत पांडे 
अंबेडकर नगर
*नगर क्षेत्र की गंदगी एवं जहरीले केमिकलों के चलते सरयू नदी में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा,जिससे बीमारियों के प्रकोप बढ़ने के काफी आसार*

अम्बेडकरनगर। नगर क्षेत्र की गंदगी एवं जहरीले केमिकलों के चलते सरयू नदी में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। नगर के सारे नाले इसी सरयू नदी में आकर मिले हुए हैं। नदी के प्रदूषित होने से पानी में रहने वाले जीव जंतुओं के साथ-साथ आम जनजीवन के स्वास्थ्य पर खतरा उत्पन्न हो गया है। प्रशासन और नगर पालिका की लापरवाही के कारण यह भयावह स्थिति उत्पन्न हुई है। इससे नागरिकों में आक्रोश है। नागरिकों ने अविलंब इस समस्या का समाधान कराए जाने की मांग की है।
औद्योगिक नगरी टांडा जहां एक तरफ कपड़ा उद्योग के माध्यम से निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर हो रही है। वहीं दूसरी तरफ इन उद्योग के जरिए सरयू नदी में प्रदूषण का खतरा उत्पन्न हो गया है। धागों की रंगाई के लिए इस्तेमाल हो रहे केमिकल युक्त कलर सैकड़ों की संख्या में बिना मानक के स्थापित रंगाई केंद्रों के माध्यम से निकलकर नगर के नालों से होकर सीधे सरयू नदी में बहा दिए जाते हैं। इतना ही नहीं नगर पालिका क्षेत्र में सीवर लाइन के बिछे जाल के फ्लाप हो जाने के कारण नगर की सारी गंदगी को इन्हीं नालों के माध्यम से सरयू नदी में बहाई जाती है।
नगर के प्रसिद्ध श्रीहनुमान गढ़ी व धार्मिक स्थल राजघाट पर पूरे वर्ष धार्मिक अनुष्ठान और स्नान आदि के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु डुबकी लगाने आते हैं। दोनों तरफ नगर का मुख्य नाला इसी नदी में आकर मिलता है। नदी का जलस्तर जब तक बढ़ा रहता है, तब तक तो यहां गंदगी कम दिखायी पड़ती है, लेकिन नदी का जलस्तर गिर जाने पर सारी गंदगी एकत्र होकर रह जाती है। इससे माझा क्षेत्र के जानवर, नदी के जीव जंतु एवं पवित्र सरयू में स्नान करने वाले सामान्य जन को पानी के विषैले हो जाने से स्वास्थ्य पर घातक प्रभाव पड़ रहा है। इसके बाद भी आज तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया।
पवित्र पावन सरयू नदी में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण पर आक्रोश एवं दुख व्यक्त करते हुए युवा साहित्यकार अजय प्रताप श्रीवास्तव, व्यापारी नेता दीपक केडिया, घिसियावन मौर्य, सामाजिक कार्यकर्ता प्रवीण गुप्ता आदि अन्य प्रबुद्धजनों ने सरयू नदी में बढ़ रहे प्रदूषण पर नगर पालिका को दोषी मानते हैं। उनका कहना है कि प्रशासन को पवित्र सरयू में बढ़ रहे प्रदूषण की शीघ्र रोकथाम के लिए ठोस पहल करनी चाहिए। साथ ही नागरिकों में जागरूकता लाने के लिए जन जागरण अभियान चलाना चाहिए, जिससे पवित्र पावन सरयू को प्रदूषण मुक्त रखा जा सके।

No comments