Header Ads

.

गरीब के हाथ में कोटेदारी । सरकार की अच्छी पहल।।

गरीब के हाथ में कोटेदारी !!

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन को इस सुखद विडंबना पर खुशियां मनाने का मौका मिला है कि जिस बीपीएल परिवार को स्वयं सहायता समूह में शामिल किया गया था उसी बीपीएल महिला को जनपद के स्वयं सहायता समूह को मिलने वाले प्रथम दुकान का कोटेदार बना दिया गया है।
      मुख्य विकास अधिकारी श्री घनश्याम मीणा के नेतृत्व में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन सफलता की नई ऊंचाइयों को छूने को तैयार है। शासन के निर्देशों के अनुसार आज जनपद अंबेडकर नगर में स्वयं सहायता समूह को कोटे की पहली दुकान आवंटित की गई। उप जिला अधिकारी जलालपुर एमपी सिंह तथा उपायुक्त तथा रोजगार आरबी यादव ने संयुक्त रुप से विकासखंड जलालपुर की ग्राम पंचायत आजनपारा के उचित दर विक्रेता के लाइसेंस को राधा स्वयं सहायता समूह की श्रीमती सुशीला देवी पत्नी सुरेश यादव को सौंपा गया। इस मौके पर खंड विकास अधिकारी जलालपुर, जिला मिशन प्रबंधक तथा जलालपुर विकास खंड के सहायक विकास अधिकारी आईएसबी उपस्थित थे।
     उपायुक्त स्वरोजगार द्वारा बताया गया की जनपद की रिक्त 21 दुकानो के लिए चयन की कार्यवाही चल रही है। भविष्य में रिक्त होने वाली लगभग सभी दुकानों पर स्वयं सहायता समूह को प्राथमिकता दी जाएगी। इसी प्रकार मुख्य विकास अधिकारी महोदय द्वारा निर्देश दिया गया है कि जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत में बनने वाले सामुदायिक शौचालयों पर साफ सफाई हेतु स्वयं सहायता समूह की महिला को रखा जाएगा जिसे अपने काम के लिए ₹6000 प्रतिमाह मिलेगा। जनपद के 300000 बिजली उपभोक्ताओं के बिल कलेक्शन की जिम्मेदारी स्वयं सहायता समूह की 350 महिलाओं को दी जाएगी तथा सभी 927 ग्राम पंचायतों में मनरेगा का कार्य देखने के लिए मेट का कार्य स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सौंपा जाएगा। इसी प्रकार नाबार्ड आरसेटी तथा कौशल विकास मिशन से प्रशिक्षण दिलाकर महिलाओं को अन्य उद्योगों से जोड़कर आजीविका के सुदृढ़ आधार दिए जाएंगे।

No comments