Header Ads

.

कोरोना का कहर, देश के 5 राज्यों में फिर से लगा LOCKDOWN....पढें नई गाइडलाइन

कोरोना वायरस का संक्रमण अब पहले से कहीं ज्यादा तेजी से फैल रहा है। शुक्रवार को मिले 26506 नए मरीजों के साथ देश में कोरोना वायरस के कुल केस बढ़कर 8 लाख के नजदीक पहुंच गए। हालांकि नए केस मिलने के साथ-साथ कोरोना वायरस के मरीजों का रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ रहा है, इसके बावजूद संक्रमण फैलने की रफ्तार राज्यों के लिए परेशानी बढ़ा रही है।

ऐसे में कुछ राज्यों ने एक बार फिर से सीमित समय के लिए लॉकडाउन लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से राज्य हैं, जहां लॉकडाउन की फिर से वापसी हुई है।

उत्तर प्रदेश में दो दिन का लॉकडाउन

यूपी सरकार ने राज्य में दो दिन के लिए संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में 10 जुलाई यानी शुक्रवार की रात 10 बजे से लेकर 13 जुलाई सोमवार की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान सभी ऑफिस, मार्केट और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। हालांकि जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें और स्वास्थ्य सेवाएं खुली रहेंगी। वहीं, ट्रेनें पहले की तरह चलती रहेंगी

बिहार के पटना में एक हफ्ते का लॉकडाउन

बिहार में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए नीतीश सरकार ने पटना में 10 जुलाई से लेकर 16 जुलाई तक लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया है। लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही पटना जिला प्रशासन ने जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। 10 जुलाई से लेकर 16 जुलाई के बीच पटना में केवल आवश्यक सेवाएं ही बहाल रहेंगी। इसके अलावा पटना स्थित सचिवालय के सभी कार्यालयों में आम लोगों की एंट्री पर भी रोक लगा दी गई है।

महाराष्ट्र में पुणे सहित कई इलाकों में लॉकडाउन

महाराष्ट्र में भी पुणे सहित कई इलाकों में फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है। शुक्रवार को जारी किए गए आदेश के मुताबिक 13 जुलाई से 23 जुलाई तक पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़ और ग्रामीण पुणे के कुछ हिस्सों में पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। इन इलाकों में 13 जुलाई से 23 जुलाई तक केवल डेयरी, मेडिकल स्टोर और अस्पतालों के अलावा आवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें खुली रहेंगी। इनके अतिरिक्त बाकी सबकुछ बंद रहेगा। इसके अलावा कल्याण डोंबिवली नगर निगम में भी 19 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है।

मध्य प्रदेश में हर रविवार को लॉकडाउन

मध्य प्रदेश में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़े हैं, जिसके बाद सरकार ने ऐलान किया है कि हर रविवार को पूरे राज्य में सख्त लॉ़कडाउन लागू रहेगा। इसके साथ ही राजस्थान और महाराष्ट्र की सीमाओं से लगे जिलों में लोगों का आवाजाही पर भी प्रतिबंध रहेगा। पिछले कुछ दिनों में इन राज्यों की सीमाओं से सटे बडवानी और मुरैना जैसे जिलों में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़े हैं, जिसके बाद यह फैसला लिया गया। हर रविवार को लॉकडाउन के दौरान केवल जरूरी सेवाओं की आपूर्ति वाली दुकानें की खुली रहेंगी।

केरल में उतारे गए SAP के कमांडो

केरल में कोरोना वायरस के केस एक बार फिर तेजी से बढ़े हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए केरल के सीएम पिनारई विजयन ने शुक्रवार को राजधानी तिरुवनंतपुरम में एक हफ्ते के लिए फिर से लॉ़कडाउन बढ़ाने का फैसला लिया। इसके अलावा सभी कंटेनमेंट जोन में ट्रिपल लॉकडाउन लगाने का भी ऐलान कर दिया गया है। वहीं, तिरुवनंतपुरम के पुनथूरा इलाके की कमान स्पेशल आर्म्ड पुलिस के कमांडोज के हाथों में सौंप दी गई है। पुनथूरा कोरोना वायरस के नए हॉटस्पॉट के रूप में तेजी से उभरा है, जिसके बाद यहां लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने के लिए स्पेशल आर्म्ड पुलिस के 25 कमांडो तैनात किए गए हैं।

रिपोर्ट | भोवन सिंह ब्यूरो चीफ आगरा उ0प्र0

( NEWS 24 INDIA न्यूज चैनल)

No comments