Header Ads

.

UP Board 10th, 12th Result 2020: इंटरमीडिएट और हाई स्कूल के नतीजे इस दिन होंगे घोषित, देखें अब तक के अपडेट्स


UP Board 10th, 12th Result 2020: उत्तर प्रदेश राज्य बोर्ड की 12वीं और 10वीं को बोर्ड परीक्षा के नतीजों की घोषणा को लेकर स्थिति साफ होती नजर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार की बोर्ड ऑफिशियल के साथ बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों जांच और परिणामों की तैयारी को लेकर हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में जानकारी दी गयी कि राज्य बोर्ड द्वारा परीक्षाओं की कॉपियों की जांच का कार्य 99 फीसदी पूरा किया जा चुका है। इससे पहले राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा द्वारा दी थी कि यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा जून के अंत या 27 जून तक कर दी जाएगी।

उधर दूसरी तरफ यूपी बोर्ड की कक्षा 12 के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम न दे पाने वाले छात्रों के लिए फिर मौका देते हुए 9 एवं 10 जून तारीखें घोषित की गयी हैं। प्रैक्टिकल एग्जाम के आयोजन के बीच ही बोर्ड द्वारा बचे 8 जिलों में मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिये जाने की उम्मीद की जा रही है। इससे पहले बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने शनिवार को जानकारी दी थी कि कॉपियों की जांच 67 जिलों में पूरी हो चुकी है।

वहीं, यूपी बोर्ड 2020 के आकड़ों को देखा जाए तो राज्य में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए रजिस्टर्ड 56 लाख छात्रों की तुलना में 51 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे। छात्रों की इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए बोर्ड द्वारा कॉपियों की जांच के लिए कुल 281 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये थे और इनमें से 268 केंद्रों पर जांच पूरी हो चुकी है, जबकि बचे हुए 13 केंद्रों पर जांच बोर्ड की तैयारियों के देखते हुए जल्द ही पूरी कर लिये जाने की उम्मीद की जा सकती है।

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा का इंतजार कर रहे छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें अपने नतीजे देखने के लिए राज्य सरकार द्वारा विभिन्न परीक्षा परिणामों के लिए बनायी गयी वेबसाइट, upresults.nic.in पर विजिट करना।

*रिपोर्ट | भोवन सिंह ब्यूरो चीफ आगरा*
( *NEWS 24 INDIA न्यूज चैनल*)

No comments