Header Ads

.

Unlock 1: अब मेयर ने उठाई ताजमहल, किला समेत दूसरे स्‍मारक खोलने की मांग



एक जून यानि सोमवार से अनलॉक-1 शुरू हो चुका है। गृह मंत्रालय ने तीन चरणों में हटाए जाने वाले लॉक डाउन के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। पर्यटन कारोबारी यह जानने को बेताब हैं कि स्मारक कब से खुलेंगे। मगर उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है।

अनलॉक-1 के पहले चरण में आठ जून से धर्म स्थल, मॉल, होटल, रेस्टोरेंट खुलेंगे। दूसरे चरण में जुलाई से शैक्षणिक संस्थान, कॉलेज, काेचिंग सेंटर आदि खोले जाएंगे। तीसरे चरण में मेट्रो, अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा, बार, स्वीमिंग पूल, जिम, सिनेमा हाॅल, थिएटर आदि खुलेंगे, लेकिन उनकी तिथि तय नहीं है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित ताजमहल समेत सभी स्मारक 17 मार्च से देशभर में बंद हैं, वो लॉक डाउन होने से पहले ही बंद हो गए थे। गृह मंत्रालय ने तीन चरणों में हटाए जाने वाले लॉक डाउन के लिए जो गाइडलाइन जारी की है, उसमें स्मारकों का कहीं जिक्र ही नहीं है। इससे आगरा के पर्यटन कारोबारी यह जानना चाहते हैं कि स्मारक कब से खुलेंगे, मगर उन्हें इस बारे में विभाग से कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हो पा रही है।

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि गृह मंत्रालय की गाइडलाइन में स्मारकों का जिक्र नहीं है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के आदेश पर स्मारक बंद किए गए हैं। मंत्रालय के स्तर पर स्मारकों को खोलने का निर्णय लेने के बाद ही कुछ बताया जा सकेगा।

राजस्थान में कल से खुलेंगे राज्य सरकार के स्मारक

राजस्थान में राज्य सरकार द्वारा संरक्षित स्मारक और संग्रहालय मंगलवार से खुलेंगे। पहले व दूसरे सप्ताह में चार दिन मंगलवार, गुरुवार, शनिवार व रविवार को स्मारक व संग्रहालय खोले जाएंगे। पहले सप्ताह में सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक और दूसरे सप्ताह में सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक और दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक पर्यटकों का प्रवेश निश्शुल्क रहेगा। तृतीय सप्ताह से प्रतिदिन सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक और दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक 50 फीसद प्रवेश शुल्क पर प्रवेश मिलेगा। 

*रिपोर्ट | भोवन सिंह रिपोर्टर आगरा*

( *NEWS 24 INDIA न्यूज चैनल*)

No comments