Header Ads

.

आगरा Seat e-Scooter 125: कार बनाने वाली कंपनी ने पेश किया पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर! सिंगल चार्ज में चलेगी 125Km, मिलेगी दो हेलमेट रखने की जगह

ADVERTISEMENT
बहुत जल्द ही कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में बिक्री के लिए पेश करेगी। लांच से पहले इस स्कूटर से जुड़ी कुछ खास बातें सामने आई हैं। कंपनी ने इस स्कूटर में 8.94 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर और 5.6 kWh की क्षमता की बैटरी का प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर महज 3.9 सेकेंड में ही 50 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।
इस स्कूटर की टॉप स्पीड 95 किलोमीटर प्रतिघंटा है, और सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 125 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी। इसमें जो बैटरी लगाया गया है, वो रिमूवेबल है यानी कि जरूरत पड़ने पर इसे बाहर भी निकाला जा सकता है। इसके लिए बैटरी के उपर एक हैंडल और इसके नीचे छोटे पहिए दिए गए हैं, जिससे बैटरी आसानी से स्कूटर से निकाली जा सकती है।

इसमें तीन राइडिंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें इको, सिटी और स्पोर्ट शामिल है। इसके अलावा यह स्कूटर रिवर्स मोड्स से भी लैस है जिससे स्कूटर को पीछे की तरफ भी ड्राइव किया जा सकता है। जो कि स्कूटर को ठीक ढंग से पार्क करने में मदद करता है। फीचर्स के मामले में भी यह स्कूटर काफी खास है, इसमें USB चार्जिंग पोर्ट्स के साथ ही LED लाइट्स और डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टद दिया गया है।

इसके अलावां इस स्कूटर में बड़ा स्टोरेज स्पेस भी मिल रहा है, जो कि सीट के नीचे दिया गया है। इस स्टोरेज स्पेस में दो फुल साइज हेलमेट को आसानी से रखा जा सकता है। इसके फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क और पिछले हिस्से में शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन दिया गया है। यह स्कूटर कुल तीन रंगों में उपलब्ध हैद्व जिसमें रेड, डॉर्क एल्युमिनियम मैटे और व्हाइट कलर शामिल है। फिलहाल कंपनी ने इसके कॉन्सेप्ट वर्जन को पेश किया है और जल्द ही ही इे यूरोपीय बाजार में बिक्री के लिए लांच किया जाएगा

*रिपोर्ट | भोवन सिंह ब्यूरो चीफ आगरा उ0प्र0*

( *NEWS 24 INDIA न्यूज चैनल*)

No comments