Header Ads

.

_घर बैठे बिजनेस करने का मौका, मोदी सरकार दे रही है मौका, ऐसे उठाएं फायदा_*

*_घर बैठे बिजनेस करने का मौका, मोदी सरकार दे रही है मौका, ऐसे उठाएं फायदा_*

यदि आप व्यवसाय करना शुरू करना चाहते हैं, तो आप इसे सरकारी योजनाओं के माध्यम से शुरू कर सकते हैं। केंद्र सरकार की कई योजनाएं हैं, जिनके द्वारा आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। मोदी सरकार ने योजनाओं की प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है। दरअसल, मोदी सरकार का फोकस यह है कि लोगों को नौकरी चाहने वालों की बजाय नौकरी देने वाला बनना चाहिए। यही कारण है कि सरकार ऐसी योजनाएं चला रही है, जिसमें लोगों को प्रशिक्षित किया जा सके और व्यवसाय करने के लिए प्रेरित किया जा सके। आइए जानते हैं क्या हैं योजनाएं .

अरुण योजना में शामिल हों

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य लगभग पांच गुना बढ़ा दिया है।
सरकार ने अपील की है कि लोग अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगाएं। वह सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली सरकार और बिजली कंपनियों को बेच सकता है। इस योजना से कैसे जुड़ें और व्यवसाय कैसे शुरू करें, इसकी पूरी जानकारी मोबाइल ऐप अरुण से मिल सकती है। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप http://solarrooftop.gov.in/login पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

महिलाएं भी कारोबार कर सकती हैं

मोदी सरकार ने भी महिलाओं को घर बैठे कारोबार करने का मौका दिया है। इस योजना का नाम महिला ई-हाट रखा गया है। महिलाएं इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर घर पर बने उत्पादों को भी बेच सकती हैं। इसके अलावा, निर्माता उन्हें बनाकर और आगे बेचकर सामान बेच सकते हैं। यह मंच महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया है। इस मंच पर, महिलाएं अपना पंजीकरण मुफ्त में करवा सकती हैं और अपने उत्पादों को प्रदर्शित कर सकती हैं, यदि कोई विक्रेता आपके उत्पाद को पसंद करता है तो वह आपसे सीधे संपर्क कर सकता है। आपको अन्य ऑनलाइन ट्रेडिंग पोर्टल्स की तरह कमीशन का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

समय-समय पर मोदी सरकार माई गवर्नमेंट पोर्टल पर अलग-अलग क्विज़ निकालती है। इन क्विज़ के माध्यम से कमाई भी की जाती है। वहीं, सरकार के डिजिटल पेमेंट ऐप BHIM के जरिए भी पैसा कमाया जा सकता है। एक व्यक्ति को भीम ऐप से एक व्यक्ति को जोड़ने और उस व्यक्ति द्वारा तीन लेनदेन करने पर 10 रुपये मिलते हैं। इस तरह, अगर महिलाएं या छात्र हर दिन 20 लोगों को जोड़ते हैं, तो वे 200 रुपये तक कमा सकते हैं। वहीं, एक दुकानदार अपनी दुकान पर भीम ऐप को लागू करेगा, उसके खाते में 25 रुपये आएंगे।

इस व्यवसाय को घर से ऑनलाइन करें

अगर आप घर बैठे बिजनेस करना चाहते हैं, तो मोदी सरकार ने जेम (गवर्नमेंट ई-मार्केट) यानी ई-पोर्टल के जरिए ऑनलाइन मार्केट तैयार किया है। आप अपने घर में रहकर और GeM से जुड़कर सरकार के साथ व्यापार कर सकते हैं। तो आपको GeM पर रजिस्टर करना होगा। पंजीकरण के बाद, आप सरकारी विभागों की मांग के अनुसार आपूर्ति कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको निर्माताओं से संपर्क करना होगा और मांग पर, आप वहां से आगे माल की आपूर्ति कर सकते हैं। इस ऑनलाइन ट्रेडिंग को शुरू करने के लिए, आपको https://gem.gov.in/ पर जाना होगा, यहां आप साइनअप सेक्शन में अपना विकल्प चुन सकते हैं। सीधे संपर्क के लिए,

*जागरूकता के लिए शेयर अवश्य करें*

*जनोपयोगी,कानूनी,तकनीकी, सरकारी योजनाओ, आपसे सरोकार रखने वाली नौकरियों व व्यवसाय की उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने व्हाट्सएप ग्रूप में नीचे दिए नंबर को जोड़े या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप सीधे मुझसे जुड़ सकते है*
https://chat.whatsapp.com/Hmt6NqDMuFf0Pu9ejPXMoc

*

No comments