Header Ads

.

आगरा अपने स्मार्टफ़ोन को हैकर्स से बनाना चाहते हैं सुरक्षित तो करना होगा ये काम



लॉकडाउन के समय में घरों में रह रहे लोगों के लिए स्मार्टफोन सबसे जरूरी डिवाइस बन गया है। इन दिनों स्मार्टफोन का इस्तेमाल वर्क फ्रॉम होम के अंतर्गत ऑफिस का काम करने के साथ-साथ अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जुड़े रहने के लिए कर रहे हैं। इस दौरान हैकर्स भी मौके का फायदा उठाकर लोगों की जानकारियां चोरी कर रहे हैं और उन्हें चूना लगा रहे हैं। ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि आखिर हैकर्स से अपने स्मार्टफोन को कैसे बचाया जाए। तो इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिलेगा। आज यहां हम आपको कुछ खास तरीके बताएंगे, जिनके जरिए आप अपने मोबाइल को सुरक्षित रख पाएंगे।

आमतौर पर जटिल पासवर्ड बनाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन आप पासवर्ड एप के जरिए आसानी से पासवर्ड बना सकते है। इसके अलावा पासवर्ड एप आपके बनाए गए पासवर्ड को पूरी तरह से सुरक्षित रखता है। ये एप्स को गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर प्लेटफॉर्म पर आपको आसानी से मिल जाए

वैसे तो लोग एसएमएस के लिए फोन में मौजूदा मैसेज प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे निजी डाटा खतरे में पड़ जाता है। हालांकि, इस समस्या से बचने के लिए मैसेजिंग एप का उपयोग करना चाहिए। ये एप्स यूजर्स की चैट, फोटो और वीडियो को पूरी तरह से सुरक्षित रखते हैं। इसके अलावा इन एप्स में यूजर्स तमाम ऐसे फीचर्स मिलते हैं, जो साधारण मैसेज प्लेटफॉर्म में उपलब्ध नहीं होते हैं।

स्मार्टफोन को समय-समय पर अपडेट करना चाहिए, क्योंकि इससे हैकर्स को यूजर्स की निजी जानकारी हैक करने का मौका नहीं मिलता है। इसके अलावा यूजर्स को अपडेट में एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच के साथ कई सारे सुरक्षा फीचर्स मिलते हैं।

भूलकर भी किसी थर्ड पार्टी से एप डाउनलोड ना करें। कई बार मैसेज में भी एप डाउनलोडिंग के लिंक आते हैं, इनसे बचकर रहें। एप डाउनलोड करना हो तो एप स्टोर या प्ले स्टोर से ही करें।

*रिपोर्ट | भोवन सिंह ब्यूरो चीफ आगरा उ0प्र0*

( *NEWS 24 INDIA न्यूज चैनल*)

No comments