Header Ads

.

प्रयागराज में टिड्डियों का झुंड सक्रिय-उद्यान निरीक्षक ने की पुष्टि।


प्रयागराज। एक ओर लोग वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहे हैं, वही टिड्डियों (Locusts) के दल ने लोगों और किसानों के लिए नई मुसीबत पैदा कर दिया है। 
आज सुबह टिड्डियों का यह दल शहर में आ धमका और देखते ही देखते हैं यह एक आंधी की तरह पूरे शहर में छा गया। अचानक  लाखों की तादाद में  टिड्डियों  के दल को देखकर  लोग घबरा गए। कुछ लोगों ने डर के  मारे घरों की खिड़कियां दरवाजे भी बंद कर लिए, तो बहुत सारे लोग घर से बाहर निकल कर एवं अपनी-अपनी छतों पर चढ़ कर मोबाइल से फोटो और वीडियो बनाने में जुट गए। इस बीच तमाम लोगों ने पटाखे, बर्तन और थालियां भी जमकर बजाई।
आज सुबह तकरीबन 9:00 से 11:00 के बीच टिड्डियों का यह दल आसमान मे मंडराने लगा। तो कहीं-कहीं छतों की ऊंची-ऊंची मुंडेराें और इलाके के ऊंचे ऊंचे पेड़ों पर भी पर भी बैठे हुए दिखाई दिए। इसे देख बहुत लोगों को छतों पर रखे हुए पौधों की फिक्र भी सताने लगी। लेकिन एक अच्छी बात यह रही कि यह टिड्डी दल कहीं पर भी ठहरे नहीं और ना ही कोई नुकसान पहुंचाया।
 बल्कि कुछ देर मंडराने के बाद आगे निकल गए। इनके निकल जाने के बाद लोगों ने राहत की सांस लिया। फिर क्या था मोहल्लों में टिड्डी और कोरोना की जमकर चर्चा हुई।
 इस बाबत खुसरो बाग के उद्यान निरीक्षक बच्चा सिंह ने बताया कि हमें टिड्डियों के आने की पहले ही सूचना मिल चुकी थी। लिहाज़ा हम लोग पहले से ही तैयार थे और जैसे ही टिड्डियों का दल इस इलाके में दाख़िल हुआ, हमने ताली-थाली और तेज आवाज में डीजे बजाना शुरू कर दिया। इसके साथ ही जमकर धुआं भी किया, जिससे के चलते टिड्डी दल बिना रुके ही आगे बढ़ गए। नुकसान के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि शहर में भीड़-भाड़ और गाड़ियों का भी शोर होता है। जिसके चलते वह शहर में ज्यादा देर टिक नहीं पाए। लेकिन अभी यह खतरा टला नहीं है। यह  आसपास के क्षेत्र में ही कहीं मंडरा रहे हैं और इनके वापस आने की भी संभावना बनी हुई है, जिसके लिए हम पूरी तरह से तैयार भी हैं।
रिपोर्ट-प्रेम चंद्र न्यूज़24 इंडिया प्रयागराज यू0पी0

No comments