Header Ads

.

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शिक्षकों एवं छत्र-छात्राओं ने रेड टेप मूवमेंट में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

लॉक डाउन में भी प्रयागराज के शिक्षकों/छात्रों ने बढ़ चढ़कर लिया रेड टेप मूवमेंट में भाग एवं पर्यावरण बचाने का संकल्प

विश्व के सबसे बड़े पर्यावरण अभियान राइज फॉर क्लाइमेट के तहत क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग के दुष्परिणामो से विश्व आबादी को जागरूक और आगाह करने के लिए *5 जून विश्व पर्यावरण दिवस* पर पूरी दुनिया के साथ जनपद प्रयागराज के शिक्षक और छात्र भी आगे आये।
मिशन शिक्षण संवाद की अगुवाई में जनपद के मिशन कोऑर्डिनेटर अन्तरिक्ष शुक्ला के नेतृत्व में जनपद के लगभग 50 स्कूल के शिक्षक, एवं छात्र-छात्राओं, ने *पौधों पर रेड टेप बांधकर पर्यावरण रक्षा का संकल्प लिया*  और राइज फॉर क्लाइमेट का हिस्सा बने।
मिशन के कोऑर्डिनेटर अन्तरिक्ष शुक्ला ने बताया कि दुनियां भर को पर्यावरण में हो रहे नकारात्मक प्रभावों से आगाह करने के लिये पूरे विश्व के हजारों पर्यावरण संघो ने एक साथ अपने अपने तरीके से 5 जून को कार्यक्रम आयोजित कराने का निर्णय लिया था।
उत्तर प्रदेश में मिशन शिक्षण संवाद की अगुवाई में रेड टेप मूवमेंट चलाने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत आज जनपद भर में यह अभियान चलाया गया। 
रेड टेप मूवमेंट उत्तरप्रदेश के ही एक अधिकारी श्री प्रभात मिश्रा की परिकल्पना है
जिसमे बृक्षों को लाल फीता बांधकर उनके संरक्षण की शपथ ली जाती है। मिशन शिक्षण संवाद की अगुवाई और टीचर्स क्लब के सहयोग के रूप में पूरे प्रदेश में आज हजारों की संख्या में शिक्षक एवं स्कूली बच्चे इस अभियान से जोड़े गए हैं। निश्चित ही भविष्य में उसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।
आज के कार्यक्रम में मधुलिका सिंह,प्राथमिक विद्यालय मटियारा, सोराव की सहायक अध्यापक, श्वेता श्रीवास्तव प्राथमिक विद्यालय जैतवारडीह सोरांव, वंदना श्रीवास्तव प्राथमिक विद्यालय अंदवा बहादुर पुर, पूर्णिमा चौबे प्राथमिक विद्यालय अरैल चाका ब्लॉक, सबा रिजवी पूर्व माध्यमिक विद्यालय बगबना, श्वेता जयसवाल, मोहम्मद जियाउल हक प्राथमिक विद्यालय मुंगराव हंडिया, प्रियांका पांडेय पूर्व माध्यमिक विद्यालय भिती कौड़िहार, डॉली श्रीवास्तव प्राथमिक विद्यालय कटरा उभारी,अर्चना कुशवाहा पूर्व माध्यमिक विद्यालय Dabhav  चाका,सबा रिज़्बी पूर्व माध्यमिक विद्यालय,भाव्या सिंह कक्षा 1 महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर तेलियरगंज,ने प्रतिभाग किया।
मिशन शिक्षा संवाद प्रयागराज के सह कॉर्डिनेटर मुकेश शुक्ला ने आज सभी शिक्षकों एवं छात्रों के बढ़ चढ़ के प्रतिभाग करने पर खुशी व्यक्त की। एवं कहा कि यदि इसी तरह से लोगों के अंदर जागरूकता पैदा हो गई तो पर्यावरण की सभी समस्याओं से निदान पाया जा सकता है।
रिपोर्ट-ब्यूरो चीफ न्यूज़24 इंडिया प्रयागराज यू0पी0

No comments