Header Ads

.

नुकसान का जायजा लेने पहुंचींं ASI की महानिदेशक


प्रकृति के कहर से मोहब्‍बत की मीनार को हुए नुकसान के आंकलन को एएसआइ की महानिदेशक वी विद्यावथी पहुंंचीं। शुक्रवार को 60 मिनट के तूफान में शहर के साथ एतिहासिक इमारत ताजमहल को भी भारी क्षति पहुंची थी। इस नुकसान के जायजेे को लेने के लिए ही शनिवार दोपहर महानिदेशक ने ताज परिसर का निरीक्षण किया।

शुक्रवार शाम आई आंधी ने दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल को क्षति पहुंचाई थी। शनिवार सुबह तूफान से घायल हुए ताज की तस्‍वीर साफ हुई। जिसमें ताजमहल में पाड़ गिरने से मुख्य मकबरे की सफेद संगमरमर की आठ और चमेली फर्श पर रेड सैंड स्टोन की तीन जालियां टूटी हैं। पश्चिमी गेट पर दरवाजे की चूल फंसाने वाला पत्थर का खांचा टूटा है। पूर्वी व पश्चिमी गेट पर पर्यटकों की सुविधा को बने शेड की फॉल सीलिंग उखड़ गई है। पेड़ों की कई डाल टूट गयी हैं और छोटे पेड़ जड़ से उखड़ गए हैं।

शुक्रवार शाम तूफान ने तबाही मचा दी। करीब 50 मिनट तक आंधी, ओले और बारिश ने जमकर कहर बरपाया। 124 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली हवा ने तमाम पेड़ों को जड़ से उखाड़ दिया। बिजली के खंभे और साइनेज धराशाई हो गए। बिजली आपूर्ति ठप होने से देर रात तक अधिकांश क्षेत्र अंधेरे में डूबे रहे। ताजमहल में यमुना की ओर पाड़ गिरने से मुख्य मकबरे व चमेली फर्श की रेलिंग क्षतिग्रस्त हो गई है। शुक्रवार की रात में अंधेरे की वजह से विभागीय अफसर स्मारक को पहुंचे नुकसान का जायजा नहीं ले सके थे, लेकिन सुबह उच्चाधिकारियों ने पहुंचकर नुकसान का जायजा लेकर महानिदेशक को सूचित किया था। वहीं यह पहला मौका नहीं है जब ताजमहल पर प्रकृति का कहर बरपा हो। दो पूर्व भी 22 दिन के अंतराल पर आगरा में भंयकर तूफान आया था। उस वक्‍त भी ताज महल के कई हिस्‍से क्षतिग्रसत हुए थे। उस तूफान में फतेहपुर सीकरी में भी नुकसान हुआ था। बता दें कि लॉकडाउन के कारण पर्यटकों के लिए सभी एतिहासिक स्‍मारक बंद चल रहेे हैंं।
यहां भी मची तबाही

ताज के पश्चिमी गेट पर भी आंधी ने तबाही मचाई है। यहां पश्चिमी गेट पर लगा विशाल दरवाजा ऊपरी खांचे का पत्थर टूटने से झूल गया। सीआइएसएफ के जवानों द्वारा उसे खड़ा किया गया। पश्चिमी गेट के बाहर सती उन्निसा के मकबरे के बाहर पर्यटकों की सुरक्षा जांच को लगाए गए डीएफएमडी अस्त-व्यस्त हाे गए। शेड की फॉल सीलिंग गिर पड़ी है

रिपोर्ट | भोवन सिंह रिपोर्टर आगरा
( NEWS 24 INDIA न्यूज चैनल)



No comments