Header Ads

.

राहत: आगरा के जिला अस्पताल में अब 30 मिनट में होगी कोरोना जांच जिला अस्पताल में लगाई गई टुनेट मशीन, एक दिन में फिलहाल 50 से 60 नमूनों की होगी जांच


आगरा के जिला अस्पताल में अब 30 मिनट में कोरोना वायरस के नमूने की जांच हो सकेगी। जल्द जांच करने वाली टुनेट मशीन अस्पताल में लगा दी गई है। इसमें एक बार में दो से चार नमूने की जांच हो सकेगी। इससे फिलहाल एक दिन में 50 से 60 नमूनों की जांच की जाएगी।

इस मशीन से इमरजेंसी वाले मरीजों की जांच की जाएगी। अगर जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इसका नमूना रीयल टाइम पीसीआर मशीन से कराने के लिए एसएन मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब भेज दिया जाएगा। 


जिला अस्पताल के एसआईसी डॉ. एसक वर्मा ने बताया कि टुनेट मशीन स्थापित कर दी है। इससे गर्भवती महिला और ऑपरेशन कराने वालों की जांच को प्राथमिकता दी जाएगी। 30 से 45 मिनट में रिपोर्ट आ जाएगी। पॉजिटिव आने के बाद रिपोर्ट कन्फर्म करने के लिए आरटीपीसीआर कराई जाएगी।

तीन अस्पतालों में कोरोना वायरस की जांच 
अब शहर में एसएन (सरोजिनी नायडू) मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और राष्ट्रीय जालमा कुष्ठ संस्थान में कोरोना वायरस की जांच की सुविधा हो गई है। इनकी जांच 24 से 48 घंटों में जांच रिपोर्ट आ रही है। 

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. यूबी सिंह ने बताया कि इस मशीन से टीबी की जांच भी हो सकती है। कोऑर्डिनेटर कमल सिंह ने बताया कि यह लेटेस्ट मशीन है, टीबी, कोरोना वायरस की जांच एक घंटे में ही मिल जाया करेगी।

*रिपोर्ट | भोवन सिंह ब्यूरो चीफ आगरा*
( *NEWS 24 INDIA न्यूज चैनल*)

No comments