Header Ads

.

एडमिशन अलर्ट / इग्नू ने शुरू की विभिन्न ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए एडमिशन प्रोसेस, ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए करें अप्लाय इग्नू ने स्वयं पोर्टल पर अपने 24 और कोर्सेस भी जोड़ दिए है, जिसके बाद अब कोर्स की संख्या 45 तक पहुंच गई हैयूनिवर्सिटी ने इस बार दस नए ऑनलाइन कोर्सेस शुरु किए , इस बारे में वीसी, प्रो नागेश्वर राव ने जानकारी दी

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने विभिन्न ऑनलाइन प्रोग्राम और स्वंय कोर्सेस के लिए ऑनलाइन एडमिशन के लिए प्रोसेस शुरू कर दी है। इन कोर्सेस में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवार इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने इस बार दस नए ऑनलाइन कोर्सेस की शुरुआत की है। इस बारे में इग्नू के वीसी, प्रो नागेश्वर राव ने फेसबुक लाइव सेशन के जरिए जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन कोर्सेस की शुरुआत मानव संसाधन विकास मंत्रालय की भारत पढ़े ऑनलाइन मुहिम के तहत की गई है।

दस नए ऑनलाइन कोर्सेस शुरू

इन दस नए ऑनलाइन कोर्सेस में एग्रीकल्चरल, सस्टेनेबिलिटी साइंस, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस, सोशियोलॉजी, लॉ, टूरिज्म, लेंग्वेज, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इवेंट मैनेजमेंट और विजुअल आर्ट शामिल हैं। इग्नू ने स्वयं पोर्टल पर अपने 24 और कोर्सेस भी जोड़ दिए है। जिसके अब स्वयं पोर्टल पर इग्नू के उपलब्ध कोर्स की संख्या 45 तक पहुंच गई है। इन कोर्सेस में आवेदन के लिए छात्र-छात्राएं इग्नू के ऑनलाइन पोर्टल के अलावा समर्थ पोर्टल ignouiop.samarth.edu.in के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, स्वयं कोर्सेस के लिए स्टूडेंट्स को https://swayam.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

देश में अनलॉक होना शुरू

देश भर में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से सभी शैक्षणिक संस्थान मार्च से ही बंद चल रहे हैं। इसके अलावा CBSE और ICSC समेत तमाम राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थी। हालांकि, देश में 1 जून से शुरू हुए अनलॉकडाउन के बाद से शैक्षणिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। इसी कड़ी में CBSE और ICSC बोर्ड की बची हुईं 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा कई प्रतियोगी परीक्षाओं की भी डेटशीट जारी कर दी गई है।


*रिपोर्ट | भोवन सिंह ब्यूरो चीफ आगरा*

( *NEWS 24 INDIA न्यूज चैनल*)

No comments