Header Ads

.

पीएमएसएमए दिवस पर गर्भवती महिलाओं की हुई जांच, बताए कोविड-19 में बचाव के गुण



आगरा। प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान के अंतर्गत आगरा जिले के शहरी और ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं का हेल्थ चेक-अप किया गया। कोविड-19 महामारी के चलते कंटेनमेंट एरियाज के सीएचसी और पीेएचसी पर यह कार्यक्रम सुनिश्चत नहीं हो सका। गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 महामारी से बचाव के बारे में भी बताया गया।

पीएमएसएमए दिवस पर पहले, दूसरे और तीसरे माह की गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। उनकी ब्लड, यूरिन, ब्लड शुगर, एचआईवी की जांच की गई। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड भी किया गया। इस मौके पर इस बात का विशेष ख्याल रखा गया कि कोई गर्भवती महिला कंटेनमेंट जोन से न आई हो।

कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए इस बात का ध्यान रखते पीएमएसएमए दिवस पर गर्भवती महिलाओं की ग्रुप काउंसलिंग की जगह वन-टू-वन काउंसलिंग की गई। सेंटर पर आने वाली हर महिला के हाथों को सेनेटाइज कराकर और थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही एंट्री दी गई। इसके साथ ही इस बात का ध्यान भी रखा गया कि गर्भवती महिला मास्क लगाई हों। इस मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा गया।

जीवनीमंडी शहरी स्वास्थ्य केंद्र की एमओआईसी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस पर उनके सेंटर पर मंगलवार को 51 गर्भवती महिलाओं का हेल्थ चेक-अप किया गया। उनको आयरन, कैल्शियम की दवाएं दी गईं, साथ ही उनका ब्लड टेस्ट भी किया गया। कोविड-19 महामारी को मद्देनजर रखते हुए सभी गर्भवती महिलाओं को बार-बार साबुन से हाथ धोने की सलाह दी गई। इसके साथ ही उन्हें बताया गया कि वे जरूरत पड़ने पर ही मास्क पहनकर घर से बाहर निकलें। गर्भवती महिलाओं को ये भी बताया कि प्रेगनेंसी के दौरान इम्युनिटी लेवल कम हो जाता है इसलिए अपना विशेष ख्याल रखें और एहतियात बरतें। गर्भवती महिलाएं खाली पेट बिल्कुल न रहें। कोई भी परेशानी होने पर महिलाएं डॉक्टर से टेलीफोनिक सलाह ले सकती हैं।


*रिपोर्ट | भोवन सिंह ब्यूरो चीफ आगरा उ0प्र0*

( *NEWS 24 INDIA न्यूज चैनल*)

No comments