Header Ads

.

आगरा.....100 किलोमीटर चलने वाला Ampere Magnus Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, एक Km पर आएगा 15 पैसे का खर्च


संक्रमण के प्रकोप के कारण देशव्यापी लॉकडाउन लागू हुआ और इसके कारण विभिन्न ऑटोमोबाइल कंपनियों की नई बाइक्स, स्कूटर्स और कारों की लॉन्चिंग टल गई थी। लेकिन अनलॉक-1 शुरू होने के बाद एक बार फिर से नई गाड़ियां लॉन्च होने लगी हैं। इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Ampere Electric (एम्पीयर इलेक्ट्रिक) ने भारतीय बाजार में अपना नया ई-स्कूटर Magnus Pro (मैग्नस प्रो) लॉन्च किया है।

कंपनी ने मौजूदा समय में सावधानी बरतते हुए इसे डिजिटल प्लैटफॉर्म्स पर लॉन्च किया है। अगर आपको दिन-ब-दिन पेट्रोल की बढ़ती कीमत से छुटकारा चाहिए तो इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना एक बेहतर विकल्प होगा। खास बात यह है कि फुल चार्जिंग के बाद यह स्कूटर 100 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इससे यह आपकी जेब के लिए बहुत किफायती साबित होगा। 

बैटरी और रेंज
Magnus Pro में 1200W के इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 60V की इलेक्ट्रिक बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। खास बात यह है कि स्कूटर सिर्फ 10 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 55 किलोमीटर प्रति घंटा है। स्कूटर की बैट्री 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। स्कूटर में दो ड्राइविंग मोड - इको और क्रूज मिलते हैं। कंपनी के मुताबिक फुल चार्जिंग के बाद स्कूटर इको मोड में 100 किलोमीटर और क्रूज मोड में 80 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। 

कलर ऑप्शन
Ampere Electric का दावा है कि नए स्कूटर Magnus Pro की ड्राइविंग रेंज Bajaj Chetak (बजाज चेतक) से ज्यादा है। इस स्कूटर को चार रंगों के विकल्प के साथ पेश किया गया है। इनमें मटैलिक रेड, गोल्डन यलो, ब्लूइश पर्ल वाइट और ग्रेफाइट ब्लैक कलर शामिल हैं। स्कूटर में 10 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इसके अलावा फ्रंट पॉकेट में स्मार्टफोन चार्जर की सुविधा भी मिलती है। 

कीमत
Magnus Pro की कीमत 73,900 रुपये है। इस स्कूटर की बुकिंग चालू है और 2999 रुपये प्री-बुकिंग की सुविधा दी जा रही है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे ऑनलाइन भी बुक किया जा सकेगा। इसके अलावा देशभर में कंपनी के 200 से अधिक डीलरशिप पर भी स्कूटर की बुकिंग शुरू कर दी गई है। 

कंपनी ईएमआई स्कीम भी लाई
Ampere Electric का कहना है कि किसी स्टैंडर्ड स्कूटर के सालाना ओनरशिप कॉस्ट लगभग 27,000 रुपये तक होती है। वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए यह खर्च सिर्फ 2700 रुपये होगा। इस तरह इलेक्ट्रिक स्कूटर के ईंधन पर आने वाला खर्च सिर्फ 15 पैसे प्रति किलोमीटर आएगा। Magnus Pro पर कंपनी 3 साल की स्टैंडर्ड और 2 साल की एक्सटेंडेड वारंटी दे रही है। इसके साथ ही इंश्योरेंस स्कीम और ईएमआई ऑप्शन 100 रुपये प्रतिदिन से शुरू होता हैं। कंपनी ने लगभग 100 टेस्ट के बाद अपने नए ई-स्कूटर को बाजार में पेश किया है। 


*रिपोर्ट | भोवन सिंह ब्यूरो चीफ आगरा उ0प्र0*
( *NEWS 24 INDIA न्यूज चैनल*)

No comments