Header Ads

.

UP Board 10वी , 12वी result 2020: कॉपियों का मूल्यांकन जल्द होगा पूरा, जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में नतीजे आने की उम्मीद


यूपी बोर्ड अब हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम तैयार करने में लगा हुआ है। बताया जा रहा है कि बोर्ड ने 96 फीसदी कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है। बताया जा रहा है कि ऑरेंज, ग्रीन और रेड जोन में तेजी से कॉपियों का मूल्यांकन हो रहा है। अधिकारियों की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो  सकता है। कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होने के बाद अंकों को चढ़ाने की प्रक्रिया में तेजी आएगी। इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जून के तीसरे सप्ताह या चौथे सप्ताह तक जारी हो सकते हैं।

आपको बता दें कि प्रदेश उपमुख्यमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि जून के आखिर तक नतीजे जारी होंगे।  सूत्रों के अनुसार परीक्षार्थियों को विभिन्न विषयों में मिले नंबर अंकपत्र पर चढ़ाने के लिए कम्प्यूटर फर्मों को तीन चरणों में भेजे जाते हैं। पहले चरण के अंक भेजे जा चुके हैं जबकि दूसरे चरण के अंक एक-दो दिन में भेजे जाएंगे। अलग-अलग विषयों के अंक रोल नंबर के अनुसार चढ़ाए जाते हैं। तीसरे चरण में अंक भेजने के बाद मिलान का काम शुरू होगा। मूल्यांकन पूरा होने के एक महीने में परिणाम घोषित हो जाता है। इस लिहाज से जून अंत तक रिजल्ट आने की पूरी संभावना है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि सचिव नीना श्रीवास्तव को मिला तीन महीने का सेवा विस्तार भी 30 जून को समाप्त हो रहा है।

*रिपोर्ट | भोवन सिंह रिपोर्टर आगरा*

( *NEWS 24 INDIA न्यूज चैनल*)

No comments