Header Ads

.

मस्सों से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, वो भी बिना सर्जरी के


अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों की त्वचा पर मस्से हो जाते हैं, खासतौर से युवाओं में ज्यादा दिखाई देते हैं। इसके चलते युवा अपनी त्वचा की खूबसूरत खोने लगते हैं और इन्हें दूर करने के लिए सर्जरी करवाने का निर्णय लेते हैं जो कि काफी खर्चीला होता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से मस्सों से बिना सर्जरी के छुटकारा पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

​​बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल

अरंडी के तेल और बेकिंग सोडा का मिश्रण त्वचा के पीएच को बदल देता है। जिसके कारण स्किन टैग अपने आप खत्म हो जाता है। आधे चम्मच बेकिंग सोडा में अरंडी के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर एक चिपचिपा पेस्ट बनाएं। इसे स्किन टैग पर लगाएं और 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा रोजाना करने से दो से चार हफ्तों में त्वचा के मस्से गायब हो जाते हैं।

image

अदरक

अदरक में बायोएक्टिव कंपाउंड और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन टैग को हटाने में प्रभावी होते हैं। दिन में 5 से 6 बार स्किन टैग पर कच्चे अदरक का टुकड़ा रगड़ें या अदरक का रस लगाएं। कुछ हफ्तों में मस्से खत्म हो जाएंगे।

​सेब का सिरका

इसमें अम्ल मौजूद होता है जो स्किन टैग को धीरे-धीरे काट देता है। कॉटन में कुछ बूंद सेब का सिरका मिलाकर स्किन टैग पर लगाएं। कुछ घंटों बाद पानी से धो लें। दिन में दो बार यह घरेलू उपाय आजमाएं, मस्से गायब हो जाएंगे।

image
केले का छिलका



केले के छिलके में एंजाइम और एसिड पाया जाता है जो स्किन टैग को हटाने में मदद करता है। केले के छिलके को स्किन टैग पर एक घंटे तक रखें। कुछ दिन तक ऐसा करने से मस्से अपने आप गिर जाते हैं।

लहसुन

इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। लहसुन की कलियों का पेस्ट बनाकर स्किन टैग पर दिन में दो बार लगाएं और एक घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा के मस्से समाप्त हो जाएंगे।

*रिपोर्ट | संध्या सिंह क्राइम रिपोर्टर आगरा*

( *NEWS 24 INDIA न्यूज चैनल*)


No comments