Header Ads

.

जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा ने सभी उपजिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए

अयोध्या  16 अप्रैल 2020ः-जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा ने सभी उपजिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि गर्मी धीरे-धीरे बढ़ रही है ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों सहित किसी भी स्थल पर पेयजल की समस्या उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। आम जनमानस के साथ-साथ जानवरों को भी पेयजल के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े इसके लिए आवश्यक है कि तहसील/ब्लाक स्तर पर तत्काल एक कंट्रोल रूम स्थापित कर उसका नंबर क्षेत्रों में विभिन्न माध्यमों से प्रसारित करा दिया जाए।
 जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता नलकूप, सभी उपजिलाधिकारी, सभी खंड विकास अधिकारी सहित नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर पंचायतों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी खराब हैंडपंपों को तत्काल ठीक करा लिया जाए और भविष्य में यदि हैंडपंप खराब होते हैं तो उसकी सूचना कंट्रोल रूम के माध्यम से प्राप्त कर यथाशीघ्र खराब हैंडपंप की समस्या को दूर कराया जाए। इसी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों के सभी तालाबों को ट्यूबवेल के माध्यम से तत्काल भरा दिया जाए ताकि जानवर भी अपनी प्यास पानी पीकर बुझा सके। 
इसी के साथ जिलाधिकारी ने सभी सरकारी परिसरों कलेक्ट्रेट, तहसील, ब्लाक, थाना, चिकित्सालयों, आदि में प्याऊ की भी व्यवस्था कराई जाए। साथ ही पंचायतों व नगर निगमों को शहरी एवं नगर क्षेत्र में जानवरों के लिए चरही निर्माण के निर्देश भी दिए। यदि किसी भी स्थल पर पेयजल की समस्या उत्पन्न हो तो तत्काल टैंकर के माध्यम से तुरंत राहत हेतु जलापूर्ति की जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि विगत 3 वर्षों का अध्ययन कर सभी उचित कदम उठाएं जाएं। टैंकर से आपूर्ति हेतु टैंकरों के पानी उठाने का जलसोत्र भी चिन्हित कर लिया जाए। नलकूप के मरमत के समय सभी कर्मचारी मास्क पहनने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे साबुन से हाथ धोएंगे तथा समय समय पर सैनिटाइजर का प्रयोग भी करेगें।
मण्डलीय सूचना कार्यालय अयोध्या पी0-2

No comments